Join WhatsApp Group Join Now
Join telegram Chennel Join Now

राजस्थान सरकार ने राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप योजना पर लगाई रोक, 5000 युवा हुए बेरोजगार

Rajiv Gandhi Yuva Mitra Internship Program Banned:- राजस्थान में राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप कार्यक्रम को अचानक रोक दिए जाने से विवाद खड़ा हो गया है क्योंकि भाजपा सरकार ने पिछली कांग्रेस सरकार द्वारा शुरू की गई पहल को बंद कर दिया है।

Rajiv Gandhi Yuva Mitra Internship Program Band
Rajiv Gandhi Yuva Mitra Internship Program Band

राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप योजना बंद करने का फैसला

दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने जनहित की किसी भी योजना को बंद नहीं करने का संकल्प लिया। हालांकि इस बयान के तुरंत बाद राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप योजना को 31 दिसंबर तक बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए जिससे 5000 युवा बेरोजगार हो गए। इस कदम पर खासकर कांग्रेस नेताओं की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया आई है।

Rajiv Gandhi Yuva Mitra Internship Program 2023 क्या है

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर दो साल पहले अशोक गहलोत सरकार द्वारा शुरू की गई राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप योजना का उद्देश्य सरकारी योजनाओं पर प्रशिक्षण प्रदान करके युवाओं को सशक्त बनाना है। पिछले दो वर्षों में लगभग 5000 युवाओं ने यह प्रशिक्षण प्राप्त किया और ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी पहलों के प्रचार-प्रसार के लिए जिम्मेदार युवा मित्र बन गए। लक्ष्य यह सुनिश्चित करना था कि हर गांव में लोगों को सरकारी योजनाओं के बारे में अच्छी जानकारी हो जिससे बड़ी आबादी को लाभ मिले।

Rajiv Gandhi Yuva Mitra Internship Program बंद होने पर पूर्व सीएम का पलटवार

पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने योजना को बंद करने पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की और युवाओं को सकारात्मक रूप से संलग्न करने वाले कार्यक्रम को समाप्त करने के पीछे के तर्क पर सवाल उठाया। गहलोत ने सुझाव दिया कि अगर सरकार को नाम पर आपत्ति है तो इसे राजीव गांधी सेवा केंद्रों के नाम बदलने की तरह बदला जा सकता था। उन्होंने सरकारी योजनाओं को घरों से जोड़ने वाली सेवाओं को जारी रखने के महत्व पर जोर दिया और हजारों युवाओं को बेरोजगार छोड़ने के फैसले की आलोचना की।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने की आलोचना

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने सरकार के Rajiv Gandhi Yuva Mitra Internship Program 2023 बंद करने के फैसले पर असंतोष व्यक्त करते हुए इसे हजारों राजीव गांधी युवा मित्रों के लिए “बेरोजगारी का उपहार” बताया। डोटासरा ने साफ राजनीतिक लड़ाई के बारे में चिंता जताई और सवाल उठाया कि सरकार ने साधारण नाम परिवर्तन के बजाय बेरोजगारी को क्यों चुना।

Join WhatsApp Group Join Now
Join telegram Chennel Join Now

Leave a Comment