Join WhatsApp Group Join Now
Join telegram Chennel Join Now

PM Ujjwala Yojana – सरकार दे रही है सस्ता गैस सिलेंडर व फ्री गैस कनेक्शन, ऐसे करें योजना में रजिस्टर

PM Ujjwala Yojana :- वित्तीय वर्ष 2023-24 से 2025-26 तक अगले तीन वर्षों में पूरे भारत में महिलाओं को 75 लाख एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने के लिए प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana) का विस्तार किया गया है। इसका उद्देश्य महिलाओं को मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर कनेक्शन प्रदान करके उनके जीवन को बेहतर बनाना है।

PM Ujjwala Yojana
PM Ujjwala Yojana

PM Ujjwala Yojana में सरकार का निवेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस विस्तार के लिए 1650 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं जो स्वच्छ ऊर्जा पहुंच के प्रति सरकार की लगन को दिखाता है। खर्चे में 14.2 किलोग्राम सिंगल बोतल कनेक्शन के लिए 2200 रुपये, 5 किलोग्राम डबल बोतल कनेक्शन के लिए 2200 रुपये और 5 किलोग्राम सिंगल बोतल कनेक्शन के लिए 1300 रुपये शामिल हैं। हालांकि PM Ujjwala Yojana के तहत 75 लाख महिलाओं को ये कनेक्शन मुफ्त मिलेंगे।

पीएम उज्जवला योजना ग्राहकों के लिए सब्सिडी

PM Ujjwala Yojana उपभोक्ताओं को सालाना 12 रिफिल तक 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी का लाभ मिलता है। इस सब्सिडी का उद्देश्य गरीब परिवारों के लिए स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन को अधिक किफायती बनाना है जिससे लकड़ी और कोयले जैसे पारंपरिक ईंधन के कारण होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं को कम किया जा सके।

PM Ujjwala Yojana की जरूरत क्यों?

पिछले प्रयासों के बावजूद कुछ पात्र परिवारों के पास नए निर्माण, प्रवासन और पारिवारिक परिवर्तन जैसे कई कारणों से अभी भी एलपीजी कनेक्शन की कमी है। सरकार 31 अगस्त तक 15 लाख पीएमयूवाई कनेक्शन की मांग को पूरा करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है।

PM Ujjwala Yojana के फायदे

PM Ujjwala Yojana एक सामाजिक कल्याण योजना है जो आर्थिक रूप से वंचित महिलाओं को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने पर केंद्रित है। सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कटौती के हालिया फैसले से मौजूदा सब्सिडी के अलावा, उज्ज्वला सिलेंडर पर कुल 400 रुपये की छूट मिलती है। सरकार नियमित सिलेंडर पर 200 रुपये की छूट भी दे रही है।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने 2014 से महिला सशक्तिकरण के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उज्ज्वला योजना इस प्रयास में जरूरी भूमिका निभाती है जिससे देश भर में 9.6 करोड़ महिलाओं को लाभ मिलता है। ओणम और रक्षाबंधन के दौरान महिलाओं के लिए 75 लाख मुफ्त गैस कनेक्शन की घोषणा महिलाओं की सहायता के प्रति सरकार के समर्पण को उजागर करती है।

सरकार की हालिया मंजूरी में अतिरिक्त 75 लाख उज्ज्वला कनेक्शन शामिल हैं जिससे पीएमयूवाई के तहत लाभार्थियों की कुल संख्या 10.35 करोड़ हो गई है। मौजूदा सब्सिडी के साथ यह फैसला यह सुनिश्चित करता है कि लगभग 10 करोड़ उज्ज्वला लाभार्थी 700 रुपये में एलपीजी सिलेंडर का लाभ उठा सकते हैं।

PM Ujjwala Yojana Eligibility – पात्रता मापदंड

PM Ujjwala Yojana से लाभ पाने के लिए आवेदक को 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र की महिला वयस्क होनी चाहिए जो एससी, एसटी, पीएमएवाई (ग्रामीण), एमबीसी, एएवाई, चाय और पूर्व-चाय बागान जनजाति, वन निवासी, द्वीप और जैसी विशिष्ट श्रेणियों से संबंधित हो।

PM Ujjwala Yojana Required Documents – जरूरी दस्तावेज

आवेदकों को मोबाइल नंबर, आयु प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, राशन कार्ड की फोटोकॉपी, बीपीएल कार्ड, बीपीएल सूची में नाम, पासपोर्ट आकार की फोटो और एक बैंक फोटो कॉपी सहित आवश्यक दस्तावेज प्रदान करने होंगे।

How to Apply for PM Ujjwala Yojana – आवेदन प्रक्रिया

पीएम उज्जवला योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक इन स्टेप्स का पालन कर सकते हैं :-

  1. सबसे पहले PM Ujjwala Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. अब इस वेबसाइट से उज्ज्वला योजना फॉर्म डाउनलोड करें।
  3. जरूरी जानकारी भरें और फॉर्म को नजदीकी एलपीजी केंद्र पर जमा कर दें।
  4. सत्यापन के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज प्रदान करें।
  5. सफल सत्यापन के बाद सरकार एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध कराएगी।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना जरूरतमंद महिलाओं को स्वच्छ ऊर्जा समाधान प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा एक सराहनीय प्रयास है। सब्सिडी और मुफ्त कनेक्शन के माध्यम से, यह न केवल स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को दूर करता है बल्कि देश भर में महिलाओं के सशक्तिकरण में भी योगदान देता है।

Useful Links

PM Ujjwala Yojana Form Pdf :- Click Here

PM Ujjwala Yojana Website :- Click Here

Join WhatsApp Group Join Now
Join telegram Chennel Join Now

Leave a Comment