Join WhatsApp Group Join Now
Join telegram Chennel Join Now

Now Aadhar Card Not Valid As Date Of Birth – जन्मतिथि के लिए मान्य नहीं होगा आधार कार्ड, सरकार ने बदले नियम

Now Aadhar Card Not Valid As Date Of Birth :- यदि आप अपनी जन्मतिथि की पुष्टि के लिए अपने आधार कार्ड पर भरोसा कर रहे हैं तो अब एक जरूरी अपडेट पर ध्यान देने का समय आ गया है। केंद्र सरकार ने हाल ही में एक नया नियम लागू किया है और दिसंबर 2023 से आधार कार्ड को जन्मतिथि का वैध प्रमाण नहीं माना जाएगा।

Now Aadhar Card Not Valid As Date Of Birth
Now Aadhar Card Not Valid As Date Of Birth

Now Aadhar Card Not Valid As Date Of Birth Latest Update

सभी आधार कार्डधारकों का हम भारत सरकार के नए फैसले की ओर आपका ध्यान दिलाते हैं। इस नए नियम के अनुसार आधार कार्ड अब किसी की जन्मतिथि के सबूत के रूप में काम नहीं कर सकता है। यह बदलाव दिसंबर 2023 से लागू होगा और नागरिकों को अब अपनी जन्मतिथि प्रमाणित करने के लिए एक दूसरी विधि की आवश्यकता होगी।

क्या बर्थ सर्टिफिकेट जरूरी है?

हाल ही में जारी Now Aadhar Card Not Valid As Date Of Birth अपडेट के दिशानिर्देशों के तहत लोगों के लिए इस उद्देश्य के लिए आधार कार्ड का उपयोग करने की जगह “जन्मतिथि प्रमाण पत्र” रखना अनिवार्य है। नीति में यह बदलाव किसी की जन्मतिथि को स्पष्ट रूप से बताने वाले आधिकारिक दस्तावेजों की आवश्यकता पर जोर देता है।

जन्मतिथि प्रमाणीकरण के लिए अन्य दस्तावेज़

यह देखते हुए कि आधार कार्ड अब जन्मतिथि सत्यापन के लिए स्वीकार नहीं किया जाता है, लोगों के पास विभिन्न विकल्प हैं।

पैन कार्ड, 10वीं कक्षा का प्रमाणपत्र/मार्कशीट, 12वीं कक्षा का प्रमाणपत्र/मार्कशीट, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और इसी तरह के आधिकारिक रिकॉर्ड जैसे दस्तावेज़ अब जन्म तिथि के वैध प्रमाण के रूप में प्रस्तुत किए जा सकते हैं।

जन्म तिथि प्रमाणीकरण से संबंधित किसी भी असुविधा से बचने के लिए नागरिकों के लिए इन विकल्पों से परिचित होना आवश्यक है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join telegram Chennel Join Now

Leave a Comment