Join WhatsApp Group Join Now
Join telegram Chennel Join Now

Nirman Shramik Sulabh Awas Yojana – सरकार दे रही है पक्का घर बनाने के लिए 1.5 लाख रुपये, ऐसे करें आवेदन

निर्माण श्रमिक सुलभ आवास योजना :- राजस्थान राज्य ने के कार्यान्वयन के माध्यम से अपने गरीबों और श्रमिक वर्ग की जीवन स्थितियों में सुधार की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। 1 जनवरी 2016 को शुरू की गई Nirman Shramik Sulabh Awas Yojana का उद्देश्य पात्र निर्माण श्रमिकों को अपना घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

Nirman Shramik Sulabh Awas Yojana
Nirman Shramik Sulabh Awas Yojana

Nirman Shramik Sulabh Awas Yojana (गृह निर्माण हेतु अनुदान)

इस Nirman Shramik Sulabh Awas Yojana के तहत पात्र श्रमिक अपने घरों के निर्माण में सहायता के लिए 1.50 लाख रुपये तक का अनुदान प्राप्त कर सकते हैं। निर्माण श्रमिकों के सामने आने वाली चुनौतियों को पहचानते हुए राजस्थान सरकार ने राज्य के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले लोगों की आवास आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए निर्माण श्रमिक सुलभ आवास योजना की शुरुआत की।

Required Documents for Nirman Shramik Sulabh Awas Yojana

इस Nirman Shramik Sulabh Awas Yojana का लाभ उठाने के लिए इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट या अपने नजदीकी ई-मित्र केंद्र के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के लिए कई आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जिसमें आवेदक के पंजीकरण प्रमाण पत्र की स्व-सत्यापित प्रति, बैंक पासबुक का पहला पृष्ठ, आधार कार्ड और भामाशाह कार्ड/जन आधार कार्ड शामिल है।

इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों को गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) श्रेणी से संबंधित होना चाहिए और यदि लागू हो तो प्रासंगिक प्रमाण पत्र प्रदान करना चाहिए। इनमें अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति, विशेष रूप से योग्य व्यक्तियों और पालनहार योजना के तहत आने वाले लोगों के प्रमाण पत्र शामिल हैं।

अन्य दस्तावेजों में वार्षिक आय प्रमाण पत्र, भूखंड के स्वामित्व का प्रमाण और राजस्व अधिकारी का एक प्रमाण पत्र शामिल है जो भूखंड के विवादों से मुक्त होने की पुष्टि करता है।

Nirman Shramik Sulabh Awas Yojana Eligibility – निर्माण श्रमिक सुलभ आवास योजना के लिए पात्रता

Nirman Shramik Sulabh Awas Yojana के लिए पात्रता प्राप्त करने के लिए एक निर्माण श्रमिक को विधिवत योगदान जमा करने के साथ कम से कम एक वर्ष के लिए लाभार्थी के रूप में पंजीकृत होना चाहिए। आधार एवं भामाशाह कार्ड का होना आवश्यक है।

यदि अपने स्वयं के भूखंड पर निर्माण कर रहे हैं तो श्रमिक के पास मालिकाना अधिकार होना चाहिए और भूखंड विवाद-मुक्त और बंधक-मुक्त होना चाहिए।

लोन लेने वालों के लिए पंचायत या नगर पालिका के कनिष्ठ या उच्च अभियंता से निर्माण लागत का प्रमाणीकरण आवश्यक है। सभी के लिए आवास मिशन (शहरी), किफायती आवास या अन्य सरकारी आवास योजनाओं के लिए निर्धारित शर्तों को पूरा करना भी पात्रता के लिए महत्वपूर्ण है।

Nirman Shramik Sulabh Awas Yojana Benefits – निर्माण श्रमिक सुलभ आवास योजना के लाभ

पात्र श्रमिक विभिन्न सरकारी आवास योजनाओं के तहत लाभ प्राप्त कर सकते हैं जिसमें बोर्ड 1.50 लाख रुपये तक अनुदान प्रदान करता है। अपने स्वयं के भूखंड पर निर्माण करने वालों के लिए अनुदान 5 लाख रुपये या वास्तविक निर्माण लागत का 25% जो भी कम हो, तक बढ़ाया जा सकता है।

Nirman Shramik Sulabh Awas Yojana Priority – निर्माण श्रमिक सुलभ आवास योजना की वरीयता

निर्माण श्रमिक सुलभ आवास योजना में प्राथमिकता निचली श्रेणियों के उम्मीदवारों को दी जाती है जिनमें बीपीएल श्रेणी के लोग, आदिवासी लोग, विशेष रूप से विकलांग व्यक्ति और केवल दो बेटियों वाले परिवार शामिल हैं। इसके अतिरिक्त 2 से 4 वर्ष तक की विस्तारित अवधि के लिए बोर्ड के साथ पंजीकृत लाभार्थियों को प्राथमिकता दी जाती है।

Nirman Shramik Sulabh Awas Yojana Apply – निर्माण श्रमिक सुलभ आवास योजना की आवेदन प्रक्रिया

Nirman Shramik Sulabh Awas Yojana के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र, आवश्यक दस्तावेजों के साथ निर्धारित समय अवधि के भीतर स्थानीय श्रम कार्यालय या अधिकृत अधिकारी को प्रस्तुत किया जाना चाहिए। उम्मीदवार चाहें तो अपने निकटतम ई-मित्र केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं।

Useful Links

Official Website :- Click Here

Notification :- Click Here

Home Page :- Click Here

Join WhatsApp Group Join Now
Join telegram Chennel Join Now

Leave a Comment