Join WhatsApp Group Join Now
Join telegram Chennel Join Now

जानिए PM मोदी की वजह से चर्चा में चल रहे लक्षद्वीप पर घुमने जाने के कितने रूपये लगेंगे- Lakshadweep Island Travel

लक्षद्वीप अरब सागर में बसा एक मनमोहक द्वीपसमूह है जो अपनी प्राचीन सुंदरता और विविध पेशकशों से यात्रियों को आकर्षित करता है। मनमोहक जलवायु से लेकर वाटर स्पोर्ट्स तक यह Lakshadweep Island Travel आर्टिकल लक्षद्वीप जाने के कारणों का खुलासा करता है।

What is Lakshadweep Islands – लक्षद्वीप के बारे में जानें

लक्षद्वीप अरब सागर में बहते द्वीपों का एक समूह है जो अपने उष्णकटिबंधीय आकर्षण और विविध जलवायु से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। 36 द्वीपों, 3 चट्टानों, 12 एटोल और 5 जलमग्न बैंकों से युक्त लक्षद्वीप केरल के तट से 220 से 440 किमी दूर स्थित है।

Lakshadweep Island
Lakshadweep Island

Lakshadweep Islands में उष्णकटिबंधीय जलवायु का अनुभव होता है जिससे पूरे साल घूमना आसान होता है। दिसंबर से फरवरी के सर्दियों के महीनों में तापमान 20°C से 32°C तक रहता है जो पर्यटकों के लिए एक ठंडा और आकर्षक वातावरण बनाता है।

मार्च से मई तक चलने वाली गर्मी 22°C और 36°C के बीच तापमान के साथ हल्की गर्मी लाती है जो इसे जल गतिविधियों के लिए आदर्श समय बनाती है। जून से अगस्त तक मानसून भारी वर्षा और तेज़ हवाएँ लाता है जिससे द्वीपों की हरी-भरी हरियाली उजागर हो जाती है।

अक्टूबर और नवंबर में हल्की बारिश के साथ मौसम सुहावना होता है जिससे यह छुट्टियों के लिए आदर्श समय बन जाता है।

लक्षद्वीप की यात्रा क्यों है खास? Why travel in Lakshadweep

अरब सागर में स्थित लक्षद्वीप की मंत्रमुग्ध कर देने वाली यात्रा पर निकलकर आप जान सकते हैं कि यह उष्णकटिबंधीय स्वर्ग यात्रियों के दिलों को क्यों लुभाता है। सफेद रेत से सजे अपने 36 द्वीपों के साथ लक्षद्वीप कोच्चि से सिर्फ 440 किमी दूर स्थित है।

द्वीपसमूह की उष्णकटिबंधीय जलवायु पूरे वर्ष टूरिस्ट को आमंत्रित करती है। चाहे आप ठंडी सर्दियों, पानी के स्पोर्ट्स के लिए उचित हल्की-गर्म गर्मी, या मनमोहक मानसून की ओर आकर्षित हों, लक्षद्वीप सभी प्राथमिकताओं को पूरा करता है।

अगत्ती हवाई अड्डे के लिए दैनिक उड़ानों और विभिन्न बंदरगाहों से यात्राओं के माध्यम से यहां तक पहुंचना आसान हो गया है। प्रवेश के लिए परमिट की आवश्यकता होती है जो लक्षद्वीप प्रशासन के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।

20,000 रुपये से 30,000 रुपये तक के बजट-फ्रेंडली टूर पैकेज के जरिए आवास, स्थानीय परिवहन और भोजन खर्च को कवर करते हुए परेशानी मुक्त ट्रैवल कर सकते हैं। द्वीपों का आकर्षण अगत्ती, कदमत, मिनिकॉय, थिन्नकारा, कल्पेनी और कावारत्ती जैसे प्राचीन स्थलों तक फैला हुआ है जहां आप स्नॉर्कलिंग, स्कूबा डाइविंग और बहुत कुछ कर सकते हैं।

लक्षद्वीप जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Lakshadweep

एक शानदार अनुभव के लिए अक्टूबर से मई तक के समय के दौरान Lakshadweep Island Travel पर निकलना चाहिए। उष्णकटिबंधीय जलवायु वाला यह द्वीपसमूह पूरे वर्ष कई पहलुओं को दिखाता है।

सर्दियों के ठंडे मौसम (दिसंबर से फरवरी) में तापमान 20°C से 32°C तक होता है, जो अन्वेषण के लिए एक आदर्श वातावरण बनाता है।

गर्मियां (मार्च से मई) हल्की गर्मी लेकर आती हैं जो 22 डिग्री सेल्सियस से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान के साथ रोमांचक जल गतिविधियों में शामिल होने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

मानसून (जून से अगस्त) में भारी वर्षा होती है जिससे हरा-भरा और शांत वातावरण मिलता है। अक्टूबर और नवंबर में मौसम सुहावना होता है जो छुट्टियों और विभिन्न प्रकार की पर्यटन गतिविधियों के लिए आदर्श है। इन महीनों में हल्की बारिश होती है जो लक्षद्वीप के आनंददायक एक्सपीरियंस में मदद करती है।

लक्षद्वीप कैसे पहुंचे? How to reach Lakshadweep

लक्षद्वीप तक पहुंचने के लिए यात्रियों के पास दो मुख्य विकल्प हैं :- उड़ान से या जहाज से।

लक्षद्वीप का निकटतम हवाई अड्डा अगत्ती हवाई अड्डा है जो केरल के कोच्चि में स्थित है। एयर इंडिया कोच्चि और बेंगलुरु से अगत्ती के लिए दैनिक उड़ानें संचालित करती है जिसमें यात्रा का समय लगभग एक घंटा 20 मिनट है।

यदि आप समुद्री यात्रा का विकल्प चुनते हैं तो लक्षद्वीप तक कोच्चि, बेपोर, मैंगलोर, मुंबई और गोवा से प्रस्थान करने वाले जहाजों द्वारा पहुंचा जा सकता है। क्रूज यात्रा में 14 से 20 घंटे लग सकते हैं जो एक सुंदर और शानदार अनुभव प्रदान करता है।

विशेष रूप से लक्षद्वीप में प्रवेश के लिए परमिट की आवश्यकता होती है जो कोच्चि स्थित लक्षद्वीप प्रशासन से प्राप्त किया जा सकता है। इस परमिट प्रक्रिया में आवश्यक पहचान दस्तावेजों और पासपोर्ट आकार के फोटो के साथ आपके स्थानीय पुलिस स्टेशन से क्लीयरेंस प्रमाण पत्र प्राप्त करना शामिल है।

लक्षद्वीप घूमने का बजट – Budget to visit Lakshadweep

अगर आप लक्षद्वीप की बजट-फ्रेंडली यात्रा की योजना बना रहे हैं तो बेहतर होगा कि एक महीने पहले अपनी फ्लाइट टिकट बुक करने से आप कुछ रुपये बचा सकते हैं।

जब द्वीपों की खोज की बात आती है तो Easemytrip जैसे प्लेटफार्मों पर उपलब्ध Lakshadweep Tour Package पर विचार अवश्य करना चाहिए। ये पैकेज आम तौर पर आवास, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, स्थानीय परिवहन और भोजन जैसी आवश्यक चीजों को कवर करते हैं। कीमत प्रति व्यक्ति 20,000 रुपये से 30,000 रुपये तक होती हैं जिससे आईलैंड पर घूमना सस्ता और आसान हो जाता है।

इसके अलावा यदि आप 2 Night Package चुनते हैं तो आप लगभग 23,000 रुपये खर्च करने की उम्मीद कर सकते हैं जबकि 4 Night Package की कीमत लगभग 47,000 रुपये हो सकती है। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इन कीमतों में उड़ान शुल्क शामिल नहीं है।

लक्षद्वीप टूर पैकेज – Lakshadweep Island Travel Package

Lakshadweep Tour Package की बात करें तो यही पैकेज अक्सर 2 से 4 रातों तक के होते हैं जो आपकी यात्रा के सभी पहलुओं को कवर करते हैं।

अपने लक्षद्वीप टूर पैकेज को पहले से बुक करने से काफी पैसों की बचत हो सकती है। Easemytrip जैसे प्लेटफ़ॉर्म बड़े ऑफर देते हैं जिसमें आवास, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, स्थानीय परिवहन और भोजन का खर्चा शामिल हैं। लक्षद्वीप दौरे का बजट आम तौर पर प्रति व्यक्ति 20,000 रुपये से 30,000 रुपये के बीच होता है।

ये Lakshadweep Island Travel Package अगत्ती, कदमत, मिनिकॉय द्वीप, थिन्नकारा, कल्पेनी द्वीप और कावारत्ती द्वीप की यात्रा करवाते हैं। हर जगह पर अनोखा अनुभव मिलता है जैसे स्नॉर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग।

लक्षद्वीप में घूमने की जगह – Places To Visit In Lakshadweep

लक्षद्वीप पर प्राचीन समुद्र तटों से सुशोभित अगाती द्विप, आराम और वाटर स्पोर्ट्स के लिए एक शांत स्थान है। कदमत अपनी मूंगा चट्टानों और जीवंत समुद्री जीवन के साथ दर्शकों को लुभाता है जिससे यह स्नॉर्कलिंग और डाइविंग उत्साही लोगों के लिए अच्छी जगह बन जाता है।

मिनिकॉय द्वीप जो अपने विचित्र आकर्षण के लिए जाना जाता है, अपने मालदीव जैसे वातावरण और मनोरम लैगून से आकर्षित करता है।

थिन्नकारा जो एक छोटा मूंगा द्वीप है, अपनी अछूती सुंदरता से आकर्षित करता है जो इसे रेतीले तटों पर टहलने के लिए एक अच्छी जगह बनाता है। कल्पेनी द्वीप अपने उथले लैगून के साथ प्रकृति प्रेमियों को लुभाता है। कावारत्ती द्वीप अपनी सांस्कृतिक समृद्धि, मस्जिदों, संग्रहालयों और स्थानीय जीवन से लोगों को आकर्षित करता है।

लक्षद्वीप वाटर स्पोर्ट्स – Lakshadweep Water Sports

लक्षद्वीप को वाटर स्पोर्ट्स प्रेमियों के लिए विशाल लैगून से घिरा एक रोमांचक खेल का मैदान समझना गलत नहीं होगा। नीला पानी कयाकिंग, कैनोइंग, नौकायन और विंड सर्फिंग के लिए बढ़िया मौके देता है।

दर्शक कवरत्ती में स्कूबा डाइविंग का आनंद ले सकते हैं। सरकार के प्रयासों में कदमत द्वीप पर एक वाटर स्पोर्ट्स संस्थान स्थापित किया गया है जहां आप स्नॉर्कलिंग, वॉटर स्कीइंग आदि रोमांचों में भाग ले सकते हैं। हालांकि पर्यावरण की रक्षा के लिए वॉटर स्कूटर और स्पीड बोट को बढ़ावा नहीं दिया जाता है।

More Updates

Join WhatsApp Group Join Now
Join telegram Chennel Join Now

Leave a Comment