Join WhatsApp Group Join Now
Join telegram Chennel Join Now

Gas Cylinder 450 Rupees – अब राजस्थान में उज्ज्वला लाभार्थियों को मिलेगा 450 रुपये में एलपीजी सिलेंडर, जानिए पूरा प्रोसेस

Gas Cylinder 450 Rupees :- राजस्थान के लोगों को घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में भारी कमी से फायदा होगा। राज्य सरकार उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए राहत के तौर पर ये सिलेंडर 450 रुपये में उपलब्ध कराने के लिए तैयार है।

Gas Cylinder 450 Rupees
Gas Cylinder 450 Rupees

सरकार का किया हुआ वादा अब पूरा होगा – Gas Cylinder 450 Rupees

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस विभाग के राज्य मंत्री, रामेश्वर तेली ने हाल ही में राज्यसभा को आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार की घरेलू गैस सिलेंडर 450 रुपये की सस्ती कीमत पर उपलब्ध कराने की योजना है।

इस बयान ने कुछ लोगों को चुनाव घोषणा पत्र में किए गए वादों को पूरा करने के बारे में संदेह में डाल दिया। हालाँकि राज्य सरकार ने घोषणापत्र में हर प्रतिज्ञा का सम्मान करते हुए आगे कदम बढ़ाया है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अधिकारियों को Gas Cylinder 450 Rupees की योजना बनाकर क्रियान्वयन करने के निर्देश दिये हैं।

Gas Cylinder 450 Rupees Rajasthan – 450 रुपये में गैस सिलेंडर लेने का प्रोसेस

उज्ज्वला योजना के तहत केंद्र सरकार फिलहाल लाभार्थियों को 600 रुपये में घरेलू गैस सिलेंडर उपलब्ध कराती है। लागत को 450 रुपये तक कम करने के लिए जैसा कि राजस्थान में भाजपा ने वादा किया था, मुख्यमंत्री भजन लाल के नेतृत्व वाली राज्य सरकार प्रति सिलेंडर 150 रुपये की राशि पर सब्सिडी देगी।

उज्ज्वला योजना से राज्य के लगभग 70 लाख परिवार लाभान्वित होते हैं और राज्य सरकार अपने खजाने से प्रति गैस सिलेंडर 150 रुपये आवंटित करने को तैयार है। इस तरह राज्य सरकार 105 करोड़ रुपये के अतिरिक्त मासिक खर्च के लिए तैयार है।

सब्सिडी ट्रांसफर करने के लिए डीबीटी सिस्टम तैयार

इस Gas Cylinder 450 Rupees के वादे को पूरा करने के लिए भजन लाल सरकार ने डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) प्रणाली के माध्यम से लाभार्थियों को सीधे सब्सिडी ट्रांसफर के लिए एक सिस्टम तैयार किया है।

इसका मतलब यह है कि गैस सिलेंडर खरीदते समय, लाभार्थियों को पूरी राशि का भुगतान पहले ही करना होगा और बाद में सब्सिडी सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

Join WhatsApp Group Join Now
Join telegram Chennel Join Now

Leave a Comment